Sheni Blog(www.shenischool.in) provides Kerala State Board Syllabus Text Books Solutions for Class 12th, 11th, 10th, 9th, 8th, 7th, 6th, 5th, 4th, 3rd, 2nd, 1st Standard for Free. You can download, read online SRI SHARADAMBA HSS SHENI State Board Text Book Solutions.

Howl Poem Summary in English & Hindi Free Online

Howl Summary in Hindi PDF
Howl Summary in Hindi

Howl Summary in Hindi: In this article, we will provide all students with a summary of Howl in Hindi. Also, in this article, we will also provide Howl Summary in Hindi for ease of students. Our only goal is to help students prepare for the upcoming exams. We have extracted a summary of all chapters of and have uploaded them in English and Hindi for easy understanding and quick learning. If you have questions regarding the Howl Summary in Hindi please let us know in the comments.


Howl Summary in Hindi


Poem

Howl

Medium

Hindi

Material

Summary

Format

Text

Provider

sheni blog


How to find Howl Summary in Hindi?

  1. Visit our website Sheni Blog.
  2. Look for summary of all subjects in Hindi
  3. Now search for Chapters Summary in Hindi.
  4. Click on Howl Summary in Hindi Post.

Howl Summary in Hindi

Students can check below the Howl Summary in Hindi. Students can bookmark this page for future preparation of exams.


मैं

वक्ता का कहना है कि उन्होंने देखा कि उनके जीवनकाल के सबसे महान विचारकों को पागलपन के लिए प्रेरित किया गया था। वे भयानक रूप से भूखे, व्याकुल और नग्न थे, सूर्योदय के समय काले पड़ोस में डगमगाते हुए, उग्र रूप से नशीली दवाओं की खोज कर रहे थे।

वे देवदूत-दिखने वाले बोहेमियन पुरुष थे, जो रात के आकाश के साथ पवित्र भोज की एक प्राचीन भावना और उसके सितारों को प्रेरित करने वाली शक्तिशाली शक्ति के लिए तरस रहे थे।

गरीब, फटी-फटी, धँसी हुई, और पत्थरबाज़ी, वे सस्ते अपार्टमेंट के रहस्यमय-प्रतीत अंधेरे में धूम्रपान करते हुए बैठे थे, ऐसा महसूस कर रहे थे कि जैज़ संगीत के बारे में सोचते हुए वे अपने शहरों के ऊपर तैर रहे थे।

उन्होंने एलिवेटेड मेट्रो ट्रेन के नीचे स्वर्ग के लिए अपना दिमाग खोल दिया, और उन्हें चमकते इस्लामी स्वर्गदूतों को अपार्टमेंट की छतों पर धीरे-धीरे चलते हुए देखा।

वे शांत, चमकती आँखों के साथ कॉलेज से गुज़रे, अर्कांसस राज्य और विलियम ब्लेक की चकाचौंध, दुखद कविता का अनुभव करते हुए शिक्षाविदों से घिरे हुए थे जिन्होंने युद्ध का अध्ययन किया था।

मानसिक रूप से बीमार होने और खोपड़ी में छेद के बारे में गंदी कविता प्रकाशित करने (या खोपड़ी जैसी परिसर की इमारतों की खिड़कियों पर गंदी कविता लिखने) के लिए उन्हें उनके विश्वविद्यालयों से निकाल दिया गया था।

वे अपने अंडरवियर में खाली कमरों में छिप गए, अपने पैसे को कचरे के टोकरियों में आग लगा दी, जबकि यह विश्वास करते हुए कि उन्होंने दीवार के दूसरी तरफ एक भयानक उपस्थिति सुनी।

मैक्सिको से न्यूयॉर्क तक अपने बेल्ट में मारिजुआना की तस्करी करते हुए उन्हें लारेडो, टेक्सास में चेहरे के बालों के साथ गिरफ्तार किया गया जो जघन बाल (या उनके क्रॉच क्षेत्र में छिपी दवाओं के साथ) की तरह दिखते थे।

उन्होंने सस्ते होटलों में आग खाने वाले स्टंट (या बहुत सारे आग का पानी, उर्फ शराब पिया) का प्रदर्शन किया। या उन्होंने न्यू यॉर्क सिटी अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स उपनाम पैराडाइज एले में तारपीन पिया, या तो खुद को मार डाला या सपने, नशीली दवाओं के उपयोग, दुःस्वप्न मतिभ्रम, पीने और पुरुषों के साथ अंतहीन सेक्स के माध्यम से रात में अपने शरीर को शुद्ध कर दिया।

उन्होंने गरज और काल्पनिक बिजली से भरी अद्भुत अंधेरी सड़कों को देखा जो कनाडा से पैटर्सन, न्यू जर्सी तक चमकती थीं, बीच के सभी शांत स्थान और समय को रोशन करती थीं।

वे हॉलवे में पियोट नामक दवा पर उच्च हो गए; अनुभवी सुबह जो हरे, पेड़-पंक्तिबद्ध पिछवाड़े में मौत की तरह महसूस हुई; शराब के नशे में छतों पर रातें पार्टी करना; स्टोरफ्रंट, नियॉन, और न्यू यॉर्क सिटी बोरो के माध्यम से पत्थर की जॉयराइड्स पर चमकती ट्रैफिक लाइट; ब्रुकलिन की सर्द हवाओं में सूरज, चाँद और पेड़ों से ब्रह्मांडीय कंपन; कचरे के डिब्बे के आसपास रेंट (या कचरे के रूप में बेकार के रूप में शेख़ी); और उनके अपने मन की कोमल, शक्तिशाली रोशनी।

न्यू यॉर्क सिटी के बैटरी पार्क से ब्रोंक्स के न्यू यॉर्क बोरो (जो उनके लिए पवित्र था) तक यात्रा करते हुए, एम्फ़ैटेमिन पर उच्च, जब तक ट्रेन के पहियों और बच्चों की आवाज़ ने उन्हें नीचे नहीं लाया, तब तक उन्होंने मेट्रो ट्रेनों को पकड़ लिया और सवार हो गए। उनके उच्च से। ब्रोंक्स चिड़ियाघर की उदास रोशनी में वे हिल गए, उल्टी हो गई, और पीटा और खाली सिर महसूस किया।

उन्होंने पूरी रात बिकफोर्ड नामक एक कैफेटेरिया की मंद रोशनी में बिताई, ऐसा महसूस कर रहे थे कि वे पानी के नीचे डूब रहे हैं, फिर दोपहर में फुगाज़ी नामक एक अकेले बार में खराब बियर पी गए, एक ज्यूकबॉक्स को सुनकर जिसकी आवाज़ ने उन्हें हाइड्रोजन बम की तरह हिला दिया .

उन्होंने सत्तर घंटे तक बिना रुके बात की, न्यूयॉर्क शहर में पार्कों से अपार्टमेंट तक बार से लेकर बेलेव्यू अस्पताल तक संग्रहालयों से लेकर ब्रुकलिन ब्रिज तक घूमते रहे।

वे दार्शनिक बात करने वालों का एक खोया हुआ समूह हैं जो (शाब्दिक या आलंकारिक रूप से) शहर की सीढ़ियों, आग से बचने, खिड़कियों, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग या चंद्रमा से छलांग लगाते हैं।

वे बड़बड़ाते, चिल्लाते, और फुसफुसाते हुए तथ्य, यादें और कहानियाँ, जैसे कि नेत्रहीन उत्तेजित होने की यादें (या आँखों में लात मारी) और मानसिक अस्पतालों, जेलों में सदमा (सदमे का इलाज प्राप्त करना, शेल-हैरान महसूस करना, आदि) की यादें। और युद्ध।

उन्होंने एक सप्ताह के लिए जो कुछ भी जाना था, उन्हें सीधे-सीधे उल्टी कर दी, उनकी आँखें चमक उठीं, मानो फुटपाथ पर कोषेर मांस की उल्टी कर रही हों।

वे न्यू जर्सी के ज़ेन बौद्ध धर्म जैसे खालीपन में गायब हो गए, अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी में कन्वेंशन हॉल के केवल कुछ रहस्यमय पोस्टकार्ड को पीछे छोड़ दिया।

वे न्यू जर्सी के नेवार्क में एक उदास सुसज्जित कमरे में हेरोइन (एशिया से ली गई एक दवा और टैंजियर, मोरक्को, जहां एक आदी दोस्त रहते थे) के साथ कवि से जुड़े हुए थे। उन्होंने पसीना बहाया, अपने दाँत पीस लिए (या अपने हड्डी के अंगों को लपेट लिया), और माइग्रेन के सिरदर्द का सामना किया।

वे आधी रात को रेल यार्ड में घूमते थे, यह सुनिश्चित नहीं था कि कहाँ जाना है। वे कहीं चले गए, और कोई भी विशेष रूप से दुखी नहीं था कि वे चले गए।

वे मालगाड़ियों में धूम्रपान करते थे जो प्राचीन रात में दूरदराज के खेतों की ओर बर्फीले परिदृश्य से होकर गुजरती थीं।

उन्होंने प्राचीन दार्शनिक प्लोटिनस, लेखक एडगर एलन पो और क्रॉस के ईसाई रहस्यवादी सेंट जॉन के साथ-साथ टेलीपैथिक संचार और बीबॉप जैज़ और यहूदी रहस्यवाद के मिश्रण का अध्ययन किया, ताकि वे रहस्यमय ब्रह्मांडीय कंपन को समझ सकें। कान्सास में जमीन।

रहस्यमय अमेरिकी भारतीय स्वर्गदूतों को खोजने की उम्मीद में, वे इडाहो सड़कों के माध्यम से अकेले चले गए, एक शाब्दिक, रूपक नहीं, अर्थ में स्वर्गदूत।

उन्होंने सोचा बालू 

टिमोर की जादुई, उत्साहपूर्ण चमक उनकी पागल कल्पनाओं का ही एक उत्पाद थी।

वे सड़क पर रोशनी के साथ छोटे शहर ओक्लाहोमा सड़कों पर चीनी पुरुषों के साथ लिमोसिन में चढ़ गए, क्योंकि वे बरसात की मध्यरात्रि में ठंडे और गीले थे।

उन्होंने जैज़ संगीत, सेक्स या सस्ते भोजन की तलाश में, अकेले और भूखे ह्यूस्टन, टेक्सास के माध्यम से धीरे-धीरे यात्रा की। वे अमेरिका और अनंत काल के बारे में बात करते हुए कुछ समय के लिए एक बेहद स्मार्ट स्पेनिश व्यक्ति के साथ गए, लेकिन ये विषय असंभव रूप से कठिन साबित हुए, इसलिए वे इसके बजाय अफ्रीका गए।

वे मैक्सिकन ज्वालामुखियों के आसपास गायब हो गए (संभवतः उद्देश्य से क्रेटरों में कूद गए)। उनमें से केवल शेष निशान उनकी नीली जींस की छायादार स्मृति और शिकागो के आग से क्षतिग्रस्त शहर में ज्वालामुखी धूल और लावा की तरह उनके पीछे छोड़े गए कविता थे।

वे फिर से यू.एस. के पश्चिमी तट पर पहुंचे, संघीय जांच ब्यूरो में जांच कर रहे थे। उनकी दाढ़ी, शॉर्ट्स, चौड़ी शांतिपूर्ण आंखें, और आकर्षक काली (या टैन्ड) त्वचा थी, और उन्होंने राजनीतिक पर्चे दिए, जिनका कोई मतलब नहीं था।

उन्होंने पूंजीवाद के विरोध के एक संकेत के रूप में सिगरेट के साथ अपनी बाहों को जला दिया, जो उन्हें लगा कि यह तंबाकू जितना खतरनाक और नशे की लत है (और लोगों के फैसले को धूमिल तंबाकू के धुएं की तरह)।

उन्होंने न्यू यॉर्क शहर में यूनियन स्क्वायर में कट्टरपंथी कम्युनिस्ट साहित्य को सौंप दिया। लॉस एलामोस (एक परमाणु बम परीक्षण स्थल) पर पुलिस सायरन की तरह सायरन की तरह चिल्लाते हुए वे रोए और अपने कपड़े फाड़ दिए, और वॉल स्ट्रीट को नीचे गिरा दिया क्योंकि स्टेटन द्वीप फेरी ने समान आवाज़ें कीं।

वे बड़े, खाली-दीवार वाले कमरों (जैसे, मानसिक शरण में) में आंसुओं में गिर गए, नग्न और उनके चारों ओर अन्य गंदे, नग्न शरीर से डरते थे।

गिरफ्तार होने पर, उन्होंने पुलिस जासूसों की गर्दन काट दी और दस्ते की कारों में खुशी से चिल्लाए, यह महसूस करते हुए कि वे युवा पुरुषों के साथ जंगली सेक्स और जंगली नशे के अलावा हर चीज में निर्दोष हैं।

वे मेट्रो स्टेशनों पर घुटने टेके और चिल्लाए, और उनके नग्न शरीर और उनके लेखन के पन्नों को दिखाते हुए उन्हें छतों पर गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने पुरुष बाइकर्स को उन पर गुदा मैथुन करने दिया, और वे खुशी से झूम उठे।

उन्होंने परी जैसे नाविकों के साथ मुख मैथुन किया और प्राप्त किया, अटलांटिक महासागर और कैरेबियन सागर के आसपास प्यार किया।

वे सुबह में, रात में, गुलाब के बगीचों में, पार्कों में, और कब्रिस्तानों में, किसी के भी साथ, जब भी संभोग करते थे, सेक्स करते थे।

हंसने की कोशिश करते समय वे हिचकी लेते रहे (संभवतः शराब पीने से), और समलैंगिक पुरुषों के लिए स्नानागार में एक दीवार के पीछे रोना (या हांफना) समाप्त हो गया जब एक नग्न, गोरा, सुंदर आदमी उन्हें भेदने आया।

उन्होंने अपने युवा पुरुष प्रेमियों को तीन पुराने, अप्रिय, एक-आंखों वाली देवी के हाथों खो दिया, जिन्होंने उनकी नियति को नियंत्रित किया (जैसे ग्रीक पौराणिक कथाओं में तीन भाग्य)। पहला प्रतिनिधित्व अमेरिकी पूंजीवाद, विषमलैंगिकों के वर्चस्व वाली पितृसत्तात्मक व्यवस्था। दूसरा प्रतिनिधित्व महिलाओं के साथ यौन संबंध, या विषमलैंगिकता ही। तीसरे ने कलाकारों और बुद्धिजीवियों के कामों को नष्ट कर दिया (जैसे कि करघे पर धागे काटते हुए, तीसरे, घातक भाग्य ने जीवन के धागे को काट दिया)।

ये बोहेमियन अपने प्रेमियों के साथ आनंदपूर्ण, अतृप्त यौन संबंध रखते थे, बीयर, सिगरेट और मोमबत्तियों से घिरे हुए, बिस्तर से गिरकर और फर्श पर और हॉल में प्यार करते थे। अंत में, वे दीवार के खिलाफ गिर गए, वे बाहर निकलने से पहले पूर्ण यौन आनंद की दृष्टि का अनुभव कर रहे थे।

उन्होंने शाम को अनगिनत लड़कियों को यौन रूप से संतुष्ट किया; वे भोर में सुस्त दिखते थे, लेकिन वे अभी भी इतने जोरदार थे कि सूर्योदय को ही यौन रूप से संतुष्ट कर सकें। उनके नग्न शरीर को खलिहान और झीलों में सेक्स करते देखा जा सकता था।

रात में चुराए गए विभिन्न कारों में कोलोराडो के माध्यम से यात्रा करते समय उन्होंने आकस्मिक यौन संबंध (या खुद को वेश्यावृत्ति) किया था। एनसी (नील कैसडी) की स्तुति करो - मेरी कविता के गुप्त नायक, डेनवर, कोलोराडो के अध्ययनशील पुरुष देवता- और खाली लॉट में युवा महिलाओं के साथ उनके अनगिनत हुकअप की स्मृति, डिनर के पीछे यार्ड, मूवी थिएटर की अजीब पंक्तियाँ , और पहाड़ की गुफाएँ। और पतली वेट्रेस के साथ उसका अकेला सड़क किनारे हुकअप जिसे वह जानता था, और विशेष रूप से गैस-स्टेशन पुरुषों के कमरे और अपने गृहनगर की पिछली सड़कों में निजी हुकअप।

ये बोहेमियन गायब हो गए (या बाहर निकल गए) जैसे कि एक महाकाव्य गंदी फिल्म में लुप्त हो रहे हों। उनके सपने एक दृश्य परिवर्तन की तरह थे, और वे मैनहट्टन में अचानक जाग गए। वे तहखाने के घरों से बाहर निकल गए, कठोर टोके वाइन से भूख महसूस कर रहे थे और (या) थर्ड एवेन्यू के बारे में क्रूर दुःस्वप्न महसूस कर रहे थे, और बेरोजगारी कार्यालयों की ओर झुक गए।

वे न्यूयॉर्क शहर में पूर्वी नदी के किनारे बर्फीले घाटों पर पूरी रात चले, उनके जूतों में खून बह रहा था और भाप से भरी अफीम मांद (नशीली दवाओं का सेवन करने वालों का अड्डा) के खुलने का इंतजार कर रहे थे।

उन्होंने हडसन नदी पर चट्टान जैसी अपार्टमेंट इमारतों में रहते हुए (और/या आत्मघाती रूप से कूदने की कल्पना करते हुए) आत्महत्या के बारे में नाटक लिखे, क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध में उपयोग की जाने वाली सर्चलाइट्स की तरह चंद्रमा उन पर चमक रहा था। मृत्यु के बाद उन्हें लॉरेल फूलों के मुकुट (महान कवियों के लिए एक पारंपरिक पुरस्कार) से सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने अपनी कल्पनाओं पर दावत दी जैसे कि एक हार्दिक भेड़ के बच्चे के स्टू पर, या कीचड़ भरी नदियों से केकड़ा खा लिया 

न्यूयॉर्क शहर के बोवेरी पड़ोस के पास।

वे रोते थे कि शहर की सड़कें कितनी रोमांटिक लगती हैं, जिसमें विक्रेता प्याज के कार्टफुल बेचने (या राहगीरों को धक्का देने) और खराब संगीत बजाते हैं।

वे पुल के नीचे बक्सों में रहते थे, रात की हवा में सांस लेते थे, फिर हार्पसीकोर्ड (पियानो जैसे वाद्ययंत्र) बनाने के लिए मचान अपार्टमेंट में चले गए।

वे न्यूयॉर्क के हार्लेम पड़ोस के छठी मंजिल के कमरे में, धर्मशास्त्र पर पुस्तकों से भरे नारंगी टोकरे के बीच, अस्वस्थ दिखने वाले (या रक्त के रंग के) आकाश के नीचे पवित्र अग्नि के साथ ताज पहने हुए महसूस कर रहे थे।

उन्होंने उड़ती हुई कविताएँ और मंत्र लिखते हुए आगे-पीछे झूलते हुए रातें बिताईं, जो दिन की तेज रोशनी में असंगत निकलीं।

शुद्ध शाकाहारी जीवन शैली (या स्वादिष्ट सब्जियों से भरा स्वर्ग) का सपना देखते हुए उन्होंने सड़ा हुआ मांस (जानवरों के अंगों और पूंछ सहित), चुकंदर का सूप और टोरिल्ला पकाया।

अंडे की तलाश करते समय उन्होंने खुद को मांस ट्रकों के पहियों के नीचे फेंक दिया (या, लाक्षणिक रूप से, कुछ नाजुक को बचाने की कोशिश करते हुए शक्तिशाली ताकतों द्वारा नष्ट हो गए)।

उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से यह दिखाने के लिए अपनी घड़ियाँ अपनी छतों से फेंक दीं कि वे लौकिक, सांसारिक चीजों की तुलना में शाश्वत, आध्यात्मिक मामलों की अधिक परवाह करते हैं। लेकिन एक कठोर वास्तविकता की जाँच में, अलार्म घड़ियों ने उन्हें अगले दस वर्षों के लिए काम के लिए जगा दिया।

उन्होंने तीन बार सीधे कलाई काट कर आत्महत्या करने की कोशिश की और असफल रहे। अंत में, उन्हें छोड़ना पड़ा और प्राचीन वस्तुओं की दुकानें खोलनी पड़ीं, जिससे उन्हें रोना पड़ा क्योंकि वे पुराने (प्राचीन) महसूस करते थे।

वे न्यूयॉर्क के विज्ञापन व्यवसाय में चले गए, जो इतना कष्टप्रद था कि उन्हें अपने अच्छे काम के सूट में जिंदा जला हुआ महसूस हुआ। उन्हें लगा कि खराब कविता ने हमला किया है; लोकप्रिय फैशन द्वारा थोपी गई आक्रामक, सेना जैसी अनुरूपता; विज्ञापन व्यवसाय में क्वीर पुरुषों की विस्फोटक चीख; और चतुर, खौफनाक संपादकों के विषाक्त व्यवहार। वरना हकीकत ने ही उन्हें नशे में धुत टैक्सी ड्राइवर की तरह कुचल दिया।

उन्होंने ब्रुकलिन ब्रिज से छलांग लगा दी - यह एक सच्ची कहानी है - बच गई, और गुमनाम रूप से न्यूयॉर्क के चाइनाटाउन पड़ोस में अपने भूतिया वातावरण, सूप, गलियों और फायर ट्रकों के साथ गायब हो गई। उनके द्वारा किए गए अद्भुत काम के लिए उन्हें एक भी मुफ्त बीयर नहीं मिली।

वे अपने अपार्टमेंट की खिड़कियों से निराशाजनक रूप से गाते थे, मेट्रो की खिड़कियों से बाहर गिरते थे, घृणित पैसिक नदी में कूदते थे, काले लोगों पर कूदते थे, सड़कों पर रोते थे, अपने नंगे पैरों में टूटे हुए शराब के गिलास पर नृत्य करते थे, जर्मन जैज़ संगीत के एनालॉग रिकॉर्ड तोड़ते थे। 1930 के दशक से, अपनी आखिरी व्हिस्की पी ली, और कराहती हुई आवाज़ें और भाप की सीटी की आवाज़ सुनकर बाथरूम में कराहते और खून बहाते।

उन्होंने पुराने परिचित राजमार्गों को ज़ूम किया, एक-दूसरे की कार के मलबे या अकेली जेलों की यात्रा की, या बर्मिंघम, अलबामा में एक-दूसरे के रहस्योद्घाटन जैज़ प्रदर्शन में शामिल हुए।

यह पता लगाने के लिए कि क्या उनमें से एक ने आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि का अनुभव किया है और अनंत काल की झलक पाने के लिए, वे तीन दिनों तक यू.एस.

उन्होंने डेनवर, कोलोराडो की यात्रा की और वहां उनकी मृत्यु हो गई; वे लौट आए और निराश होकर वहीं प्रतीक्षा करने लगे; वे शहर पर नजर रखते थे, ध्यान करते थे और वहां अकेले समय बिताते थे, और अंततः सामान्य दुनिया के लिए उस कालातीत स्थान को छोड़ देते थे। अब शहर उन किंवदंतियों को याद करता है जो उससे मिलने आते थे।

वे गिरिजाघरों में निराशा से घुटने टेके और एक-दूसरे की आत्माओं और शरीरों के उद्धार के लिए प्रार्थना की, जब तक कि उन्हें आत्मा की एक संक्षिप्त, दूरदर्शी झलक नहीं मिली।

कैद के दौरान वे अपने दिमाग से बाहर चले गए, पौराणिक, सुनहरे बालों वाले बदमाशों की प्रतीक्षा कर रहे थे जो आकर्षक रूप से प्रामाणिक लग रहे थे। उन्होंने अल्काट्राज़ फ़ेडरल पेनिटेंटरी के लिए मधुर, उदास गीत गाए।

वे नशीली दवाओं की आदत लेने के लिए मेक्सिको चले गए; या रॉकी माउंट, उत्तरी कैरोलिना में बौद्ध धर्म का अभ्यास करने के लिए; या टैंजियर, मोरक्को में युवकों के साथ रहने के लिए; या दक्षिणी प्रशांत रेलमार्ग की काली ट्रेनों पर काम करने के लिए; या हार्वर्ड विश्वविद्यालय में narcissists होने के लिए; या वुडलॉन कब्रिस्तान (न्यूयॉर्क शहर में) डेज़ी चेन बनाने या कब्रों पर जाने के लिए।

उन्होंने विवेक सुनवाई की मांग की, इस बात पर जोर दिया कि रेडियो उन्हें सम्मोहित करने की कोशिश कर रहा था, और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, खाली हाथों और अनिश्चित परिणाम के साथ घायल हो गया।

उन्होंने न्यूयॉर्क के सिटी कॉलेज में बेतुकी कला के प्रोफेसरों पर आलू का सलाद फेंका। फिर वे पागलखाने के पत्थर की सीढ़ियों पर, गंजे मुंडा, आत्महत्या के बारे में नाटकीय रूप से बात करते हुए, और अपनी मानसिक बीमारी के लिए तत्काल मस्तिष्क सर्जरी का अनुरोध करते हुए दिखाई दिए।

इसके बजाय, उन्हें ऐसे उपचारों के अधीन किया गया जो उन्हें पथरीला और खोखला महसूस कर रहे थे: इंसुलिन शॉक थेरेपी, ड्रग मेट्रोज़ोल, इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी, हाइड्रोथेरेपी, मनोचिकित्सा और व्यावसायिक चिकित्सा से प्रेरित आक्षेप। उन्होंने शरण में व्यायाम के लिए पिंग-पोंग खेला और स्मृति हानि (उपचार से) का सामना करना पड़ा।

एकमात्र विरोध जो वे प्रबंधित कर सकते थे, वह एक पिंग-पोंग टेबल को उदास रूप से गिराना था, जैसे कि प्रतिष्ठान को गिराना, फिर कुछ समय के लिए शांत बैठना और ज़ोन आउट करना।

वर्षों बाद, वे वापस आए - इस बार वास्तव में गंजे, खून, आँसू और अपने सिर पर उंगलियों को छोड़कर, जब वे संकट में खुद को जकड़े हुए थे - पूर्वी यू.एस. में मानसिक संस्थानों के अशुभ वार्डों में।

इनमें बदबूदार वार्ड भी शामिल 

न्यूयॉर्क के पिलग्रिम स्टेट हॉस्पिटल, न्यूयॉर्क के रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल और न्यू जर्सी के ग्रेस्टोन पार्क स्टेट हॉस्पिटल के डॉ. वहां, बोहेमियन ने अपनी आंतरिक आवाजों के साथ तर्क दिया, एकांत, प्रेमपूर्ण, देर रात की सेटिंग में आगे-पीछे हिलते हुए, जो प्राचीन पत्थर की कब्रों (डोलमेन्स) से मिलता जुलता था। उनका जीवन ऐसे था जैसे सपने बुरे सपने में बदल गए हों, और उन्हें ऐसा लगा जैसे वे चंद्रमा के आकार की चट्टानों से बने हों।

उन्होंने आखिरकार अपनी मां के साथ सोने के बराबर कुछ किया (जैसा कि ओडिपस मिथक/ओडिपस कॉम्प्लेक्स में)। उन्होंने आखिरकार अपने अपार्टमेंट से आखिरी ट्रिपी किताब फेंक दी, आखिरी देर रात का दरवाजा बंद कर दिया, आखिरी फोन कॉल पर गुस्से में लटका दिया, और एक छोटी, काल्पनिक वस्तु को छोड़कर अपने आखिरी कमरे को साफ कर दिया: एक गुलाब से बाहर निकला हुआ पीला कागज और एक कोठरी कोट हैंगर से जुड़ा हुआ है। वह भी सिर्फ एक आशावादी दृष्टि थी।

ओह, कार्ल सोलोमन, जब तक आप खतरे में हैं, मैं खतरे में हूं, और अब आप वास्तव में 'सूप में' (मुसीबत में) एक वैश्विक अर्थ में हैं।

इन सभी कारणों से, बोहेमियन बर्फीली सर्दियों की सड़कों से गुजरते थे, साहित्यिक उपकरणों के एक नए, जादुई-प्रतीत मिश्रण के बारे में उत्साहित थे: इलिप्सिस, काव्य सूची (कैटलॉग), और अनियमित मीटर, ब्रह्मांडीय कंपन के एक रहस्यमय क्षेत्र के साथ संयुक्त।

उनके स्वप्न-समान लेखन ने छवियों के संयोजन के माध्यम से अंतरिक्ष-समय की निरंतरता में रहस्योद्घाटन में व्यवधान पैदा किया। उन्होंने आत्मा की दिव्य प्रकृति को पकड़ने के लिए दृश्य छवियों को जोड़ा। उन्होंने क्रियाओं, संज्ञाओं और डैश को ऐसे तरीकों से जोड़ा जो मौलिक और पवित्र लग रहे थे, जिससे एक सर्वशक्तिमान, शाश्वत ईश्वर का आह्वान हुआ।

उनके काव्य लेखन ने विनम्र मानव भाषण की लय और प्रवाह को पकड़ लिया। वे आपको संबोधित कर सकते थे, जीभ से बंधे हुए, स्मार्ट, भयभीत रूप से शर्मिंदा और तिरस्कारपूर्ण लग रहे थे, लेकिन फिर भी एक आंतरिक सच्चाई को बाहर कर रहे थे जो उनके गंजे सिर और विशाल दिमाग के अंदर विचारों के प्रवाह से मेल खाती थी।

वे गरीब, पागल, एंगेलिक बीट्स (बोहेमियन) थे जिन्हें जीवन ने पीटा था - गुमनाम, फिर भी यह लिखने की कोशिश कर रहे थे कि बाद के जीवन में अभी भी क्या कहा जाना चाहिए।

जैज़ बैंड के छायादार किनारों पर भूतिया संगीतकारों के रूप में उनका पुनर्जन्म हुआ। उन्होंने सैक्सोफोन बजाया, अमेरिका की प्रेममय पीड़ा को एक विलाप में बदल दिया जैसे कि क्रूस से मसीह का रोना ('माई गॉड, माय गॉड, तुमने मुझे क्यों छोड़ दिया?'), जिसने शहर के हर रेडियो को कांप दिया।

वे कर्मकांडों के बलिदान की तरह थे जिनके दिल काट दिए गए थे और एक हजार साल तक लोगों को (कविता / कला के रूप में) बनाए रख सकते थे।

द्वितीय

औद्योगिक सामग्रियों (यानी औद्योगिक समाज द्वारा निर्मित) से बने किस राक्षस ने इन बोहेमियनों को नष्ट कर दिया, जैसे कि उनका सिर खोलकर उनकी बुद्धि और कल्पनाओं को खा जाना?

राक्षस का नाम मोलोक है! वह अकेलापन, गंदगी, कुरूपता, कचरा और अमेरिकी लालच से युक्त है! वह बच्चों को छुपाता है और चिल्लाता है, युवा सैनिक रोते हैं, और बूढ़े सार्वजनिक पार्कों में रोते हैं!

मोलोच, मोलोच - दुःस्वप्न, हृदयहीन, गणना करने वाला, क्रूर न्याय करने वाला राक्षस!

मोलोच में विस्मयकारी जेलें, घातक और अमानवीय जेलें और अमेरिकी राजनेता शामिल हैं जो दुःख का कारण बनते हैं! इसमें ऐसी इमारतें हैं जो ईश्वरीय न्याय की तरह कठोर हैं, विशाल युद्धों के कच्चे माल और लकवाग्रस्त सरकारें हैं!

यह राक्षस मशीन की तरह गणना करने वाला और ठंडा है! यह उतना ही लालची है मानो इसका खून पैसे से बना हो! यह उतना ही हिंसक है मानो इसके हाथ सेनाओं के बने हों! ऐसा लगता है कि यह एक खून के प्यासे आंतरिक इंजन द्वारा संचालित है! यह सुनने के बजाय मारता है, ताकि उसका कान आग की कब्र की तरह हो!

राक्षस की आंखें एक हजार अंधेरे, अनदेखी शहर की खिड़कियां हैं! इसकी ऊंची इमारतें बाइबिल के अनगिनत देवताओं के समान हैं! इसके कारखाने कराहते हैं, कोहरा छोड़ते हैं, और सपने देखने लगते हैं! यह शहर के क्षितिज को विशाल, धूम्रपान करने वाली चिमनियों और प्रसारण एंटेना से भर देता है!

औद्योगिक खनिजों के लिए इस राक्षस का एकमात्र प्यार है! इसकी एकमात्र आत्मा बिजली कंपनियों और वित्तीय संस्थानों में निहित है! यह जो गरीबी पैदा करता है वह उस प्रतिभा के भूत की तरह है जिसे उसने नष्ट कर दिया है! यह परमाणु युद्ध और सामूहिक बाँझपन का कारण बनेगा! यह शुद्ध मन (ऋण और आत्मा) के लिए खड़ा है!

यह राक्षस (औद्योगिक पूंजीवाद) वह दुनिया है जिसमें मैं अकेला महसूस करता हूं और एक दिव्य उपस्थिति का सपना देखता हूं! यह वह दुनिया है जिसमें मैं पागल महसूस करता हूं, अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखता हूं, और पुरुष साथी के लिए भूखा हूं!

यह राक्षसी उपस्थिति मेरी युवावस्था में मेरा हिस्सा बन गई! इसमें, मैं शारीरिक संवेदनाओं से कटे हुए मन की तरह हूँ! इसने मुझे मेरी सहज खुशी की भावना से दूर कर दिया! मैं इससे भागता हूं, फिर इसमें जागता हूं जैसे आकाश में प्रकाश भर जाता है!

मोलोच, मोलोच—इस राक्षस में अमानवीय, समान दिखने वाले शहरी आवास हैं; भूतिया उपनगरीय शहर; घातक नीतियों पर खर्च हुआ सरकारी खजाना; महान शहर जिनमें दूरदर्शिता या समझ की कमी है; नारकीय क्रूर उद्योग; भूतिया या राक्षसी लगने वाले देश; अपरिहार्य मानसिक अस्पताल; विशाल पत्थर के लिंग जैसी इमारतें; और युद्ध के बर्बर हथियार!

बोहेमियनों ने इस राक्षस को पवित्र बनाने की कोशिश में खुद को नष्ट कर दिया, जैसे कि इसके भारी शहरों- फुटपाथों, पेड़ों, रेडियो, और सभी को स्वर्ग की ओर बढ़ा रहे हों, जो वैसे भी हमारे चारों ओर पहले से मौजूद है!

बोहेमियन के आध्यात्मिक दर्शन, अंधविश्वास, चमत्कारी अनुभव और उत्साह सभी 

मुख्यधारा की अमेरिकी संस्कृति में खो गया! तो उनके सपने, प्यार, आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि, विश्वास और अन्य सभी काव्यात्मक बकवास हैं!

उनकी आध्यात्मिक सफलताएँ, परिवर्तन और सूली पर चढ़ाने जैसी पीड़ाएँ, मादक द्रव्यों के उतार-चढ़ाव, रहस्योद्घाटन, निराशा के क्षण, कच्ची चीखें, आत्महत्याएँ, विचार, और नए रोमांस-उनकी पीढ़ी का पागलपन- सभी समय के साथ खो गए हैं, जैसे कि एक में धुल गए हों बाढ़ नदी और चट्टानों के खिलाफ तोड़ी!

उन्होंने मुख्यधारा की संस्कृति की इस 'नदी' में पवित्र हँसी उड़ाई! उन्होंने अपनी पागल आँखों और पवित्र चीखों से यह सब देखा और समझा! उन्होंने इसे अलविदा कहा, छतों से छलांग लगाते हुए, अकेले रहने के लिए (संभवतः मृत्यु में), फूलों को लहराते और पकड़े हुए, नदी के नीचे या सड़कों पर जा रहे थे!

तृतीय

कार्ल सुलैमान, मेरे दोस्त! मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं (शाब्दिक रूप से आपका दौरा कर रहा हूं और/या लाक्षणिक रूप से आपका समर्थन कर रहा हूं), जहां आप प्रतिबद्ध हैं और मुझसे भी ज्यादा पागल हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आपको एक अजीबोगरीब अनुभव होना चाहिए।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप मेरी भूतिया मां की तरह हैं (जिसे संस्थागत भी किया गया है)।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आपने अपने सभी बारह सचिवों को मार डाला है।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप इस भूतिया (या अस्पष्ट या अनदेखी) मजाक की सराहना करते हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां हम एक ही भयानक टाइपराइटर का उपयोग करते हैं और महसूस करते हैं कि हम दोनों शानदार लेखक हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां रेडियो घोषणा कर रहा है कि आप कितने गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां बुद्धि और इंद्रियां काट दी गई हैं (शरीर की संवेदनाएं अब मन में अपना रास्ता खराब नहीं कर सकती हैं)।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप ऐसी चाय पीते हैं जो पास के यूटिका, न्यूयॉर्क की बूढ़ी महिलाओं के स्तनों से आती है।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप अपनी नर्सों के शरीर के बारे में चुटकुले सुनाते हैं, जो ब्रोंक्स की मतलबी महिलाएं हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप स्ट्रेटजैकेट के साथ संयमित हैं और चिल्लाते हैं कि आप निराशा के खिलाफ आगे-पीछे (पिंग-पोंग-जैसे) संघर्ष खो रहे हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप एक निष्क्रिय (कोमाटोज-प्रतीत) पियानो बजाते हैं। मानव आत्मा शुद्ध और शाश्वत है; इसे कभी भी इस अपवित्र तरीके से, सशस्त्र गार्डों के साथ पागलखाने में नष्ट नहीं किया जाना चाहिए।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां पचास और इलेक्ट्रोशॉक उपचार भी आपके शरीर को उसकी आत्मा के साथ फिर से नहीं जोड़ पाएंगे, जो कि गुमनामी में सूली पर चढ़ा हुआ है।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप दावा करते हैं कि आपके डॉक्टर असली पागल लोग हैं और अमेरिकी फासीवाद के खिलाफ एक यहूदी समाजवादी विद्रोह की योजना बनाते हैं जो हम सभी को पीड़ा देता है।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां आप लांग आईलैंड के आकाश को खोलेंगे और बच निकलेंगे, एक अलौकिक रूप से शक्तिशाली मकबरे से एक पुनर्जन्म वाले यीशु मसीह की तरह उठेंगे।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां 25,000 पागल समाजवादियों का घर है, सभी 'द इंटरनेशनेल' नामक वामपंथी गान के अंतिम छंद गा रहे हैं।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां हम लाक्षणिक रूप से अपने बिस्तर में अमेरिका से प्यार करते हैं - वही अमेरिका जिसकी बीमारी हमें रात में जगाए रखती है।

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं, जहां अस्पताल की छत पर विमानों की तरह झूमते हुए हमारी अपनी आत्मा की दृष्टि से हमें बेहोशी से झटका लगा है। वे हम पर पवित्रता से बमबारी करने आए हैं; जैसा कि वे करते हैं, अस्पताल एक पवित्र चमक के साथ रोशनी करता है, और इसकी दीवारें कल्पना में उखड़ जाती हैं। ओह, आप सभी रोगियों को परेशान करें, बाहर की ओर भागें! यह अचानक, धन्य अमेरिकी घटना - एक स्थायी, या स्थायी रूप से निर्णायक, युद्ध (न्याय के दिन से पहले स्वर्ग में युद्ध की तरह) - आ गया है! अपने अंडरवियर (बाहर दौड़ने से पहले) पर परेशान न हों: हम जीत गए हैं, हम स्वतंत्र हैं!

मैं रॉकलैंड स्टेट हॉस्पिटल में आपके साथ हूं। मेरा सपना है कि आप एक रात पश्चिमी अमेरिका में मेरी झोपड़ी में दिखाई दें, जो पूरे अमेरिका में एक सड़क यात्रा से सराबोर है जो एक महासागर ओडिसी की तरह है।


Howl Summary in English

Here we have uploaded the Howl Summary in English for students. This will help students to learn quickly in English and Hindi language.


I

The speaker says that he saw that the greatest thinkers of his lifetime were driven to madness. They were terrifyingly hungry, distraught and naked, staggering through dark neighborhoods at sunrise, furiously searching for drugs.

They were angelic-looking bohemian men who yearned for an ancient spirit of sacred communion with the night sky and the mighty power that propelled its stars.

Poor, torn, sunken, and stonewalled, they sat smoking in the mysterious-seeming darkness of cheap apartments, feeling as though they were floating above their cities, contemplating jazz music.

He opened his mind to heaven under the elevated subway train, and saw glowing Islamic angels walking slowly across the roofs of apartments.

They walked through college with cool, gleaming eyes, experiencing the dazzling, tragic poetry of Arkansas State and William Blake surrounded by academics who had studied war.

They were expelled from their universities for being mentally ill and for publishing filthy poetry about holes in skulls (or writing filthy poetry on the windows of campus buildings such as skulls).

They hid in empty rooms in their underwear, setting their money on fire in garbage baskets, while believing they heard a terrifying presence on the other side of the wall.

He was arrested in Laredo, Texas with facial hair that looked like pubic hair (or with drugs hidden in his crotch area) while smuggling marijuana in his belt from Mexico to New York.

He performed fire eating stunts (or drank lots of fire water, aka alcohol) in cheap hotels. Or they drank turpentine in a New York City apartment complex nicknamed Paradise Alley, either killing themselves or purging their bodies at night through dreams, drug use, nightmare hallucinations, drinking, and endless sex with men.

He saw the wonderful dark streets filled with thunder and imaginary lightning that flashed from Canada to Paterson, New Jersey, illuminating all the quiet space and time in between.

They got high on a drug called peyote in the hallways; experienced mornings that felt like death in the green, tree-lined backyard; partying nights on rooftops while drunk; Flashing traffic lights on storefronts, neon, and stone joyrides through New York City boroughs; Cosmic vibrations from the sun, moon and trees in the chill winds of Brooklyn; rant around the trash can (or rant about as useless as the trash); And the soft, powerful light of their own mind.

Traveling from New York City's Battery Park to the New York borough of the Bronx (which was sacred to him), high on amphetamines, he caught subway trains until the sound of train wheels and children brought him down. Took it and boarded. from their high. She was shaken, vomited, and beaten and felt empty-headed in the gloomy light of the Bronx Zoo.

They spent the whole night in the dim light of a cafeteria called Bickford, feeling like they were drowning under water, then drank bad beer in the afternoon at a lonely bar called Fugazzi, listening to a jukebox whose sound gave them hydrogen. Shook like a bomb.

They talked non-stop for seventy hours, moving from parks to apartments to bars to Bellevue Hospital to museums to the Brooklyn Bridge in New York City.

They are a lost group of philosophical talkers who (literally or figuratively) leap from city stairs, fire escapes, windows, the Empire State Building or the moon.

They murmur, scream, and whisper facts, memories, and stories, such as memories of being visibly agitated (or kicked in the eyes) and traumatized (receiving shock treatment, feeling shell-shocked, etc.) in mental hospitals, prisons, etc. Memories of and war.

They vomited outright whatever they had known for a week, their eyes gleaming, as if vomiting kosher meat on the sidewalk.

They disappeared into the Zen Buddhism-like emptiness of New Jersey, leaving behind only a few mysterious postcards from the convention hall in Atlantic City, New Jersey.

They were joined by the poet with heroin (a drug derived from Asia and Tangier, Morocco, where an addicted friend lived) in a sadly furnished room in Newark, New Jersey. They sweated, grinded their teeth (or wrapped their bony parts), and suffered migraine headaches.

They used to roam the rail yard in the middle of the night, not sure where to go. They went somewhere, and no one was particularly sad that they left.

They smoked in freight trains that passed through snowy landscapes towards remote fields in the ancient night.

He studied the ancient philosopher Plotinus, the author Edgar Allan Poe and the Christian mystic Saint John of the Cross, as well as telepathic communication and a mixture of bebop jazz and Jewish mysticism, to understand the mystical cosmic vibrations. Land in Kansas.

They walked alone through the Idaho streets, hoping to find mysterious American Indian angels, angels in a literal, not metaphorical, sense.

they thought sand

Timor's magical, euphoric glow in his crazy fantasies


All Famous Poems Summary in English and Hindi

    FAQs About Howl Summary in Hindi


    How to get Howl in Hindi Summary??

    Students can get the Howl Summary in Hindi from our page.

    Where can I get the summary of all Chapters?

    Sheniblog.com have uploaded the summary of all Chapters. Students can use these links to check the summary of the desired chapter.

    Importance of Howl Summary in Hindi

    • It helps students learn to determine essential ideas and consolidate important details that support them.
    • It enables students to focus on keywords and phrases of an assigned text that are worth noting and remembering.
    • It teaches students how to take a large selection of text and reduce it to the main points for more concise understanding.

    Summaries of other Famous Poems

    Share:

    0 Comments:

    Post a Comment

    Copyright © Sheni Blog About | Contact | Privacy Policy | Merit List